News

कृतिका कामरा से लेकर रानी मुखर्जी तक, इस साल इन 8 एक्टर ने पर्दे पर किया रियल लाइफ रोल, एक तो बनी थी महिला डॉन

[ad_1]

सिनेमा के क्षेत्र में, अभिनेता अक्सर सम्मोहक कहानियों को स्क्रीन पर लाने के लिए वास्तविक जीवन की कहानियों में उतरते हैं. आइए उन अभिनेताओं के मनमोहक अभिनय का अन्वेषण करें जिन्होंने वास्तविक व्यक्तियों से प्रेरित किरदारों को सहजता से निभाया. ऐसी कहानियां हैं जो अक्सर वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित होती हैं या उनकी जीवनी पर आधारित होती हैं और नायक और अन्य लोग किसी के जीवन या किसी घटना से प्रेरणा लेकर सिनेमाई उत्कृष्ट कृतियां बनाते हैं. यहां उन अभिनेताओं की सूची दी गई है, जिन्होंने वास्तविक जीवन के नायकों/लोगों पर आधारित किरदार निभाए. 

सैयामी खेर – घूमर
“घूमर” में एक पैराप्लेजिक क्रिकेटर के किरदार में सैयामी ने न केवल उनकी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन किया, बल्कि वास्तविक जीवन के पैराप्लेजिक खिलाड़ियों को श्रद्धांजलि भी दी. फिल्म में अनीना की कहानी असल जिंदगी में पैराप्लेजिक खिलाड़ी करोली टैकस पर आधारित थी, जो हंगरी का एक सशस्त्र निशानेबाज था, जिसने दो ओलंपिक पदक जीतकर इतिहास रचा था. उनकी कहानी ने फिल्म के लिए प्रेरणा बनाई 

कृतिका कामरा – बंबई मेरी जान
हुसैन ज़ैदी की किताब पर आधारित हबीबा कादरी की कृतिका कामरा की प्रस्तुति ने 80 के दशक की मुंबई में एक महिला डॉन की कहानी को उजागर किया. कामरा के सूक्ष्म प्रदर्शन ने आलोचकों और दर्शकों दोनों से प्रशंसा बटोरी. यह किरदार मोटे तौर पर महिला गैंगस्टर हसीना पारकर के वास्तविक जीवन पर आधारित था.

रानी मुखर्जी – मिसेज चटर्जी वर्सस नॉर्वे
“मिसेज चटर्जी वर्सस नॉर्वे” में रानी मुखर्जी के दमदार प्रदर्शन ने सागरिका चक्रवर्ती और उनके पति के वास्तविक जीवन के संघर्ष को दर्शाया. यह फिल्म नॉर्वेजियन बाल कल्याण सेवाओं की पृष्ठभूमि में सांस्कृतिक मतभेदों की जटिलताओं इस जोड़े द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालती है. 

मनोज बाजपेयी – सिर्फ एक बंदा काफी है
“सिर्फ एक बंदा काफी है” में मनोज बाजपेयी के किरदार ने प्रसिद्ध वकील पीसी सोलंकी से प्रेरणा ली. यह फिल्म एक सच्ची घटना पर एक मनोरंजक कोर्ट रूम ड्रामा पर आधारित है, जहां बाजपेयी का किरदार यौन उत्पीड़न के आरोपी एक धार्मिक नेता के खिलाफ लड़ता है, जिसके परिणामस्वरूप एक दिलचस्प कहानी सामने आती है. 

हुमा क़ुरैशी – तरला
“तरला” में हुमा कुरैशी की भूमिका ने शेफ तरला दलाल की वास्तविक जीवन की कहानी को सामने ला दिया. प्रामाणिकता और प्रतिभा के साथ, फिल्म में कुरैशी और शारिब हाशमी के प्रदर्शन का जश्न मनाया गया, जिसमें रसोई आइकन की यात्रा का सार शामिल था. 

ईशान खट्टर – पिप्पा
“पिप्पा” में ब्रिगेडियर बलराम सिंह मेहता का किरदार ईशान खट्टर ने.निभाया. पूर्व भारतीय सैनिक से प्रेरित होकर, फिल्म ने बाहरी दिखावे के बिना मेहता की कहानी को दर्शाया गया, जो किरदार की प्रामाणिकता को चित्रित करने के लिए ईशान की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. 

विक्की कौशल – सैम बहादुर
“सैम बहादुर” में विक्की कौशल के फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के उत्कृष्ट चित्रण ने सैन्य आइकन को मूर्त रूप देने के लिए अभिनेता के समर्पण को प्रदर्शित किया. फिल्म में भारतीय सेना में मानेकशॉ के योगदान को श्रद्धांजलि दी गई, जिसमें विक्की ने उनकी शारीरिक भाषा और व्यक्तित्व की बारीकियों को कुशलता से दर्शाया. 

करिश्मा तन्ना – स्कूप
“स्कूप” में करिश्मा तन्ना का प्रदर्शन वास्तविक घटनाओं और जिग्ना वोरा के संस्मरण से प्रेरित था. नेटफ्लिक्स सीरीज वोरा के अनुभवों पर आधारित पत्रकार जागृति पाठक के जीवन पर आधारित है. तन्ना के चित्रण ने किरदार की जटिलताओं को कुशलता से उजागर किया, और कहानी को स्क्रीन पर जीवंत कर दिया.

[ad_2]

Mohd Aman

Editor in Chief Approved by Indian Government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button