Tata Tiago vs Baleno: लोग क्यों कह रहे हैं ‘मजबूती चाहिए तो Tiago, बाकी सब दिखावा’? 5 बड़े कारण।

Published On: August 8, 2025
Follow Us
Tata Tiago vs Baleno Safety

आज भारतीय बाज़ार में दो सबसे पॉपुलर हैचबैक कारें हैं – Tata Tiago और Maruti Baleno अक्सर लोग इन दोनों के बीच कन्फ्यूज रहते हैं। एक तरफ टाटा की सॉलिड बिल्ड क्वालिटी है तो दूसरी तरफ बलेनो के आकर्षक फीचर्स। इस आर्टिकल में हम उन 5 बड़े कारणों को जानेंगे, जिनके चलते कहा जा रहा है कि असली मजबूती टियागो में है, जबकि बलेनो में बस ऊपरी चमक-दमक है।

Tata Tiago सेफ्टी रेटिंग: यहीं छिपा है सबसे बड़ा अंतर

गाड़ी की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं होना चाहिए और यहीं पर टियागो, बलेनो पर भारी पड़ती है।

  • टाटा टियागो: ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में टियागो को 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो इसे अपने सेगमेंट की सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाती है। इसका ढांचा काफी मज़बूत पाया गया है।
  • मारुति बलेनो: बलेनो के नए मॉडल को हाल ही में भारत NCAP द्वारा 4-स्टार रेटिंग दी गई है। हालाँकि, इसके पुराने मॉडल को 2021 में लैटिन NCAP द्वारा 0-स्टार मिले थे, जिससे इसकी बिल्ड क्वालिटी पर हमेशा सवाल उठते रहे हैं। नए मॉडल की रेटिंग एक सुधार है, लेकिन टाटा की गाड़ियां लंबे समय से अपनी मज़बूती के लिए जानी जाती हैं।
Tata Tiago

Tata Nexon सिर्फ ₹9,999 की EMI पर घर लाएं ? जानिए इस लोन का पूरा सच, कहीं कोई धोखा तो नहीं

Tata Tiago बिल्ड क्वालिटी और मज़बूती: जो दिखता है, वो होता है

जब आप दोनों कारों के दरवाज़े बंद करते हैं, तो आपको बिल्ड क्वालिटी का फ़र्क साफ़ महसूस होगा।

  • टियागो: इसके दरवाज़े भारी हैं और एक सॉलिड “थड” की आवाज़ के साथ बंद होते हैं, जो मज़बूत मेटल शीट के इस्तेमाल का संकेत देता है।
  • बलेनो: बलेनो के दरवाज़े हल्के महसूस होते हैं। मारुति ने इसे हल्का बनाने पर ज़्यादा ध्यान दिया है ताकि माइलेज बेहतर हो सके, लेकिन इससे मज़बूती से समझौता होता महसूस होता है।

फीचर्स की लड़ाई: बलेनो का पलड़ा भारी

फीचर्स और टेक्नोलॉजी के मामले में मारुति हमेशा आगे रहती है और बलेनो इसका बेहतरीन उदाहरण है।

फीचरमारुति बलेनोटाटा टियागो
इंफोटेनमेंट सिस्टम9-इंच टचस्क्रीन7-इंच टचस्क्रीन
कैमरा360-डिग्री कैमरासिर्फ़ रियर कैमरा
डिस्प्लेहेड-अप डिस्प्ले (HUD)डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
अतिरिक्त फीचर्सऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोलऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल

साफ है कि अगर आपको लेटेस्ट गैजेट्स और फीचर्स का शौक है, तो बलेनो आपको ज़्यादा आकर्षित करेगी।

इंजन और माइलेज: परफॉरमेंस में कौन बेहतर?

दोनों ही गाड़ियां पेट्रोल और CNG ऑप्शन में आती हैं, लेकिन इनके इंजन में थोड़ा अंतर है।

  • बलेनो: इसमें 1.2-लीटर का 4-सिलेंडर K-सीरीज़ इंजन है, जो 88.5 bhp की पावर देता है। यह इंजन अपनी स्मूथनेस और ज़्यादा माइलेज के लिए जाना जाता है।
  • टियागो: इसमें 1.2-लीटर का 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन है, जो 84.8 bhp की पावर देता है। यह इंजन परफॉरमेंस ओरिएंटेड है लेकिन 3-सिलेंडर होने के कारण बलेनो जितना रिफाइंड महसूस नहीं होता।

माइलेज के मामले में बलेनो, टियागो से थोड़ा आगे निकल जाती है।

कीमत: वैल्यू फॉर मनी कौन?

टाटा टियागो आमतौर पर मारुति बलेनो से सस्ती है।

  • टाटा टियागो की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत लगभग ₹5.65 लाख है।
  • मारुति बलेनो की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत लगभग ₹6.66 लाख है।

कम कीमत में एक सुरक्षित गाड़ी मिलना टियागो को उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है जिनका बजट सीमित है और सुरक्षा पहली प्राथमिकता है।

निष्कर्ष

तो नतीजा क्या है? अगर आपके लिए कार की मज़बूती, सेफ्टी रेटिंग और परिवार की सुरक्षा सबसे पहले है, तो टाटा टियागो एक स्पष्ट विजेता है। लेकिन, अगर आप लेटेस्ट फीचर्स, प्रीमियम इंटीरियर, ज़्यादा माइलेज और मारुति के भरोसे को प्राथमिकता देते हैं, तो बलेनो आपके लिए बनी है।

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी इंटरनेट और आम स्रोतों से ली गई है। कीमतें और फीचर्स समय के साथ बदल सकते हैं। इसलिए कुछ भी खरीदने से पहले आधिकारिक वेबसाइट या डीलर से जानकारी जरूर जांच लें।

Rahul Mehta

राहुल मेहता एक अनुभवी ऑटोमोटिव जर्नलिस्ट और कार एक्सपर्ट हैं, जिनका ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में 12+ सालों का अनुभव है। उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और बाद में टाटा मोटर्स व महिंद्रा जैसी अग्रणी कंपनियों में काम किया। कार डिजाइन, इंजन परफॉर्मेंस और इंडियन रोड कंडीशन के अनुसार गाड़ियों की समीक्षा में उनकी गहरी समझ EEAT के सभी तत्वों को दर्शाती है। स्थान: नई दिल्ली, भारत भाषा: हिंदी, अंग्रेज़ी योग्यता: B.Tech in Mechanical Engineering – DTU अनुभव: 12+ साल (टाटा मोटर्स, महिंद्रा R&D, ऑटोब्लॉग इंडिया)