News

Garlic Peeling Tips: If You Have To Face Problems In Peeling Garlic, Follow These 5 Tricks| Lausun Chilane Ke Tarike

[ad_1]

1. पहला तरीका

अगर आपको भी लहसुन की कलियां छीलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो इसका सबसे आसान तरीका है इसे ठीक ढंग से शेक करना. इसके लिए आप लहसुन की कलियों को एक डिब्बे में बंद कर दें, और डिब्बे को ज़ोर-ज़ोर से हिलाएं. ऐसा करने से लहसुन के छिलके आसानी से उतर सकते हैं. 

Onion Murabba: कभी खाया है प्याज का मुरब्बा? जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

frdbe4p8

2. दूसरा तरीका

लहसुन के छिलके निकालने के लिए आप माइक्रोवेव का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले लहसुन की गांठों को 20 से 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखकर गर्म करना होगा. जब लहसुन गरम हो जाएंगे तो उसके छिलके भी आसानी से उतर जाएंगे. 

Teeth Whitening Tips: दांतों को चमकदार बनाने के लिए अदरक और नमक का ऐसे करें इस्तेमाल, दूध से चमकेंगे दांत

3. तीसरा तरीका

जाहिर ये है कि, सभी के घरों में माइक्रोवेव की सुविधा नहीं होती है. अगर आपके घर माइक्रोवेव नहीं है तो भी आप लहसुन की कलियों को आसानी से छील सकते हैं. इसके लिए आपको लहसुन को तवे पर या किसी बर्तन में रोस्ट करना होगा. आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि, लहसुन को बहुत ज्यादा रोस्ट नहीं करना है. रोस्ट करने के बाद बेहद ही आसानी से लहसुन के छिलके उतर सकते हैं. 

4. चौथा तरीका

लहसुन के छिलके निकालने के लिए आप चाकू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए चाकू के नीचे लहसुन की कली को रख दें और हथेलियों की मदद से लहसुन पर जोर लगाएं. ऐसा करने से लहसुन के छिलके आसानी से उतर सकते हैं. 

5. पांचवा तरीका

इसके अलावा लहसुन के छिलके उतारने के लिए आप पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले लहसुन को घंटे के लिए पानी में डुबोकर रखें. लगभग एक घंटे बाद लहसुन को पानी से निकालें और जमीन पर रखकर उसे दबाएं. ऐसा करने से लहसुन के छिलके उतरना शुरू हो जाएंगे और आप आसानी से बचे हुए छिलकों को भी उतार सकते हैं. 

Besan Ke Appe: ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी बेसन के अप्पे, फटाफट नोट करें ये आसान रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

[ad_2]

Mohd Aman

Editor in Chief Approved by Indian Government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button