News

Home Made DIY Foot Cream, Winter Cracked Foot Can Be Healed By This Home Made Cream – सर्दी में फटी एड़ियों पर असरदार है ये DIY क्रीम, एक दिन में ही दिखने लगेगा असर, बहुत आसान है तैयार करना

[ad_1]

सर्दी में फटी एड़ियों पर असरदार है ये DIY क्रीम, एक दिन में ही दिखने लगेगा असर, बहुत आसान है तैयार करना

DIY Cream for Cracked Heels: अपने घर पर ही आसानी से तैयार करें ये खास क्रैक क्रीम

खास बातें

  • ठंड के मौसम में फटी एंड़ियों से हैं परेशान.
  • इस तरह घर पर बनाएं क्रैक क्रीम.
  • कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएंगी एड़ियां.

अंकित श्वेताभ: सर्दियां शुरू हो चुकी हैं. इस मौसम के आते ही स्किन को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. चेहरे के साथ साथ एड़ियों की स्किन का भी खास ख्‍याल रखना जरूरी होता है. अगर एड़ियों की सही देखभाल ना की जाए तो ये बड़ी आसानी से फटने लगती है और कई बार इनसे खून तक आने लगता है. दरअसल जब तक एड़ियों की स्किन में मॉइश्‍चर (Moisture) बना रहता है तब तक ये मुलायम रहते हैं.  फटी एड़ियों (Cracked Foot) की कई वजहें होती हैं. मसलन, बैंलेंस डाइट का अभाव, हार्मोनल बदलाव, ड्राई स्किन की समस्‍या आदि. लेकिन आप इन फटी एड़ियों को घर पर बड़ी आसानी से ठीक कर सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि घर पर आप अपनी फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए घर पर डीआइवाई फुट क्रीम (DIY Foot Cream) किस तरह बना सकते हैं.

रात को 2 बूंद नारियल का तेल चेहरे पर लगाकर सो जाइए, सुबह चेहरा एकदम हो जाएगा कोमल और स्किन करेगी ग्लो

घर पर फुट क्रीम इस तरह बनाएं (How to make DIY foot cream)

सामग्री

  • यह भी पढ़ें

    नारियल का तेल-एक चम्‍मच  

  • वैसलीन-एक चम्‍मच

  • नींबू का रस-एक चम्‍मच

  • ग्लिसरीन-एक चम्‍मच

  • Latest and Breaking News on NDTV

    इसतरह बनाएं DIY फुट क्रीम

    एक कटोरी में वर्जिन नारियल का तेल (Virgin Coconut Oil), वैसलीन और ग्लिसरीन (Gylscrin) लें और चम्‍मच की मदद से अच्‍छी तरह मिलाएं. अब एक चम्‍मच नींबू की कुछ बूंदें भी इसमें डाल लें और अच्‍छी तरह से फेट लें. अब इसे किसी कांच के छोटे से कंटेनर में रखें और स्‍टोर कर लें.

    इसतरह करें इस्‍तेमाल

    • पहली बार इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो आप सबसे पहले पैरों को अच्‍छी तरह से क्‍लीन कर लें और एड़ियों की स्‍क्रबिंग कर ड्राई कर लें. अब रात के वक्‍त सोते वक्‍त पैरों की एडि़यों में इसे लगाएं और एक साफ कॉटन का मोजा पहन लें. ऐसा आप रोज करें. पैरों की एड़ियां हमेशा मुलायम और गुलाबी रहेंगी.  

    • अगर आप अपने एड़ियों में ऑलिव ऑयल और एलोवेरा जेल का रेगुलर मसाज करें तो एड़ियों की स्किन में नमी बनी रहेगी और ये फटेंगे नहीं.

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

[ad_2]

Mohd Aman

Editor in Chief Approved by Indian Government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button