News

SSC CGL 2023 Tier-II Final Results Declared At Ssc.nic.in See Toppers List  result Download Link Here – SSC CGL टियर-II फाइनल रिजल्ट घोषित, टॉपर लिस्ट और पास पर्सेंटेज Direct Link से करें चेक 

[ad_1]

SSC CGL टियर-II फाइनल रिजल्ट घोषित, टॉपर लिस्ट और पास पर्सेंटेज Direct Link से करें चेक 

SSC CGL का फाइनल रिजल्ट घोषित

नई दिल्ली:

SSC CGL Tier-II Final Result 2023: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने एसएससी सीजीएल टियर-II 2023 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2023 (टियर-II) दी है, वे फाइनल रिजल्ट एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से चेक कर सकते हैं. टियर-I परिणामों की घोषणा के बाद टियर-II परीक्षा का आयोजन होता है. बता दें कि एसएससी सीजीएल टियर-1 परीक्षा का रिजल्ट 19 सितंबर 2023 को जारी किया गया था. टियर-II परीक्षा 26 अक्टूबर से 27 अक्टूबर को आयोजित की गई थी. यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड मोड में हुई थी. 

यह भी पढ़ें

SSC CGL Tier-II Final Result 2023: डायरेक्ट लिंक

एग्जाम गाइडलाइन्स के अनुसार टियर-II परीक्षा के पेपर-I के सेक्शन-I और सेक्शन-II में कुल प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को सेक्शन-III यानी कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट (CKT) मॉड्यूल और डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट (DEST) के मूल्यांकन के लिए सांख्यिकीय अन्वेषक (SI) ग्रेड- II के सभी पदों को छोड़कर शॉर्टलिस्ट किया गया है. जो उम्मीदवार सेक्शन-I + सेक्शन-II में उत्तीर्ण नहीं हुए, वे सेक्शन-III के मूल्यांकन के लिए पात्र नहीं थे.

SSC GD Constable 2023: एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन जारी, 75,768 पदों के लिए आवेदन शुरू 

आयोग के नोटिस के अनुसार, टियर II में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों से विकल्प-सह-वरीयता ऑनलाइन एकत्र की गई थी. अपनी प्राथमिकताएं ऑनलाइन प्रस्तुत करने वाले कुल 52092 उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए माना जाता है.

एसएससी सीजीएल टियर-II फाइनल परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए पेपर-I, सेक्शन -III मॉड्यूल यानी कंप्यूटर नॉलेज टेस्ट और मॉड्यूल-II यानी डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट (DEST) को उत्तीर्ण करना बेहद जरूरी है. मॉड्यूल-I और मॉड्यूल-II क्वालिफाइंग नेचर के हैं.

UPPSC Recruitment 2023: यूपी में स्टाफ नर्स यूनानी भर्ती का नोटिफिकेशन, इस दिन से भरे जाएंगे फॉर्म

पास प्रतिशत की बात करें तो पेपर-I के सेक्शन-I, सेक्शन-II और सेक्शन-III के मॉड्यूल-I और टियर-II परीक्षा के पेपर-II और पेपर-III में उत्तीर्ण होने के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 30 प्रतिशत, ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 25 प्रतिशत और अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को 20 प्रतिशत अंक लाने होंगे. 

एसएससी सीजीएल टियर-III फाइनल रिजल्ट कैसे चेक करें |  How to check SSC CGL Final Result 2023

  • सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं. 

  • होमपेज पर ‘कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन 2023 टियर-II फाइनल रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें. 

  • ऐसा करने के साथ ही एसएससी सीजीएल फाइनल रिजल्ट का पीडीएफ खुल जाएगा. 

  • अब रिजल्ट चेक करें और प्रिंटआउट निकाल कर संभाल कर रखें.

SBI CBO Vacancies 2023: एसबीआई बंपर वैकेंसी, 5000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, जानें फुल डिटेल्स

[ad_2]

Mohd Aman

Editor in Chief Approved by Indian Government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button