Tata Nexon में भूलकर भी ना लगवाएं ये 5 एक्सेसरीज़, वरना वारंटी हो जाएगी खत्म!

Published On: July 30, 2025
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Tata Nexon खरीदना एक शानदार फैसला है, लेकिन नई गाड़ी की खुशी में अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जिससे कार की वारंटी खतरे में पड़ जाती है। अगर आप भी अपनी नेक्सन में बाहर से एक्सेसरीज़ लगवाने की सोच रहे हैं, तो रुकिए! इस आर्टिकल में हम आपको उन 5 एक्सेसरीज़ के बारे में बताएँगे जो आपकी वारंटी खत्म कर सकती हैं।

कोई भी गैर-जरूरी इलेक्ट्रिकल बदलाव

अक्सर लोग गाड़ी को मॉडर्न लुक देने के लिए आफ्टरमार्केट लाइटिंग या साउंड सिस्टम लगवा लेते हैं। लेकिन यह आपकी वारंटी के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

  • तार कटना मतलब वारंटी खत्म: अगर कोई भी एक्सेसरी लगाने के लिए गाड़ी की ओरिजिनल वायरिंग को काटा या छीला गया, तो टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिकल सिस्टम से जुड़ी किसी भी खराबी पर वारंटी क्लेम को सीधे तौर पर खारिज कर सकता है।
  • क्या न लगवाएं:
    • आफ्टरमार्केट HID या LED हेडलाइट्स (जो प्लग-एंड-प्ले न हों)
    • हाई-पावर वाले म्यूजिक सिस्टम और एम्पलीफायर
    • एंबिएंट लाइटिंग (Ambient Lighting)
    • आफ्टरमार्केट इलेक्ट्रिक हॉर्न

अनाधिकृत (Unauthorized) CNG/LPG किट

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते कई लोग गाड़ी में CNG किट लगवाना चाहते हैं। लेकिन अगर यह किट टाटा के अधिकृत सर्विस सेंटर से नहीं लगी है, तो यह आपकी गाड़ी के इंजन की वारंटी को तुरंत खत्म कर देगी।

  • क्यों होती है वारंटी खत्म?: अनाधिकृत इंस्टॉलेशन से इंजन के परफॉरमेंस और सेफ्टी पर असर पड़ सकता है, जिसकी जिम्मेदारी कंपनी नहीं लेती।

स्ट्रक्चरल मॉडिफिकेशन (ढांचे में बदलाव)

गाड़ी के बाहरी लुक को बदलने वाले बड़े मॉडिफिकेशन आपकी वारंटी के साथ-साथ आपकी सुरक्षा के लिए भी खतरनाक हो सकते हैं।

  • छत से छेड़छाड़: आफ्टरमार्केट सनरूफ लगवाना भारत में गैर-कानूनी है और यह गाड़ी की पूरी बॉडी की वारंटी को खत्म कर देता है, क्योंकि इससे गाड़ी का स्ट्रक्चरल बैलेंस बिगड़ जाता है।
  • इनसे भी बचें:
    • नॉन-ओरिजिनल बंपर गार्ड्स
    • गाड़ी की ऊंचाई (Ground Clearance) में कोई भी बदलाव
Tata Nexon

Tata Nexon की परफॉरमेंस बढ़ाने वाले मॉडिफिकेशन

अगर आप अपनी नेक्सन की स्पीड और परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए कोई बदलाव करते हैं, तो इंजन और ट्रांसमिशन की वारंटी से हाथ धो बैठेंगे।

  • ECU मैपिंग: इंजन कंट्रोल यूनिट (ECU) में कोई भी बदलाव या री-मैपिंग इंजन पर गलत असर डाल सकता है, जिससे कंपनी वारंटी देने से मना कर सकती है।
  • फ्री-फ्लो एग्जॉस्ट: इससे निकलने वाले धुएं और आवाज के स्टैंडर्ड बदल जाते हैं, जो इंजन के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

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Tata Nexon में नॉन-जेनुइन (Non-Genuine) पार्ट्स का इस्तेमाल

हमेशा याद रखें कि टाटा की गाड़ी में टाटा के ही ओरिजिनल पार्ट्स या कंपनी द्वारा अप्रूव्ड एक्सेसरीज़ ही लगवाएं।

  • खराब क्वालिटी का असर: बाहर के सस्ते या लोकल पार्ट्स इस्तेमाल करने से अगर गाड़ी के किसी ओरिजिनल हिस्से को नुकसान पहुंचता है, तो उस हिस्से पर वारंटी नहीं मिलेगी। उदाहरण के लिए, गलत साइज के टायर लगवाने से सस्पेंशन पर असर आ सकता है और सस्पेंशन का वारंटी क्लेम रिजेक्ट हो सकता है।
एक्सेसरी का प्रकारवारंटी पर असरक्यों है खतरनाक?
इलेक्ट्रिकल मॉडिफिकेशनबहुत ज़्यादावायरिंग कटने से शॉर्ट सर्किट और ECU खराब होने का डर।
आफ्टरमार्केट CNG/LPGइंजन वारंटी खत्मइंजन पर अतिरिक्त दबाव और सेफ्टी रिस्क।
स्ट्रक्चरल बदलावपूरी वारंटी खत्मगाड़ी का ढांचा कमजोर होता है, सुरक्षा घटती है।
परफॉरमेंस अपग्रेडइंजन वारंटी खत्मइंजन और गियरबॉक्स पर बुरा असर पड़ता है।
नॉन-जेनुइन पार्ट्ससंबंधित पार्ट की वारंटी खत्मओरिजिनल पार्ट्स के साथ कम्पैटिबल नहीं होते।

निष्कर्ष

गाड़ी को अपनी पसंद के हिसाब से सजाना अच्छी बात है, लेकिन ऐसा करते समय वारंटी की शर्तों को नजरअंदाज करना एक महंगी गलती साबित हो सकता है। हमेशा कोशिश करें कि जो भी एक्सेसरीज़ लगवाएं, वो टाटा के ऑफिशियल डीलरशिप से ही लगवाएं ताकि आपकी गाड़ी की वारंटी बरकरार रहे।

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी इंटरनेट और आम स्रोतों से ली गई है। कीमतें और फीचर्स समय के साथ बदल सकते हैं। इसलिए कुछ भी खरीदने से पहले आधिकारिक वेबसाइट या डीलर से जानकारी जरूर जांच लें।

Rahul Mehta

राहुल मेहता एक अनुभवी ऑटोमोटिव जर्नलिस्ट और कार एक्सपर्ट हैं, जिनका ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में 12+ सालों का अनुभव है। उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (DTU) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और बाद में टाटा मोटर्स व महिंद्रा जैसी अग्रणी कंपनियों में काम किया। कार डिजाइन, इंजन परफॉर्मेंस और इंडियन रोड कंडीशन के अनुसार गाड़ियों की समीक्षा में उनकी गहरी समझ EEAT के सभी तत्वों को दर्शाती है। स्थान: नई दिल्ली, भारत भाषा: हिंदी, अंग्रेज़ी योग्यता: B.Tech in Mechanical Engineering – DTU अनुभव: 12+ साल (टाटा मोटर्स, महिंद्रा R&D, ऑटोब्लॉग इंडिया)