News

How To Prevent Basil Plant From Drying Up – सर्दियों में इस टिप्स की मदद से तुलसी के पौधे को सूखने से बचाना चाहिए, नोट कर लीजिए टिप्स

[ad_1]

सर्दियों में इस टिप्स की मदद से तुलसी के पौधे को सूखने से बचाना चाहिए, नोट कर लीजिए टिप्स

ठंड के मौसम में तुलसी के पौधे को एकदम सुबह पानी नहीं दीजिए.

Tulsi plant care tips : तुलसी का पौधा ऐसा होता है, जो धार्मिक और वैज्ञानिक रूप से बहुत महत्व रखता है. इसलिए यह घर के आंगन और बालकनी में लगा हुआ मिल जाता है. सर्दी के मौसम में तो यह पौधा आपको वायरल इंफेक्शन से भी बचाता है. इसकी पत्तियों से बनने वाला काढ़ा दवा की तरह काम करता है. ऐसे में अगर यह पौधा सूखने लगे तो फिर क्या करें उसे हरा भरा रखने के लिए, इसके टिप्स आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. तो आइए जानते हैं. सर्दियों में इस समय चावल खाने से बचना चाहिए, सेहत को उठाने पड़ते हैं बड़े नुकसान

तुलसी का पौधा कैसे रखें हरा भरा

यह भी पढ़ें

– इस मौसम में आप तुलसी के पौधे में पानी तभी दीजिए जब उसमें नमी कम हो जाए. इस मौसम में ज्यादा पानी देने से पौधा मुरझा जाता है. ज्यादा नमी होने पर आप उनमें सूखी मिट्टी डालकर बैलेंस कर दीजिए. 

– तुलसी पौधे में कवक संक्रमण का खतरा होता है. ऐसे में आप ज्यादा नमी ना रखें इसकी मिट्टी में. आप इसमें नीम बीज पाउडर छिड़कर इस संक्रमण को रोक सकते हैं. अगर आपको नीम पाउडर ना मिले तो नीम की पत्ती छिड़कर भी इससे निजात पा सकते हैं. 

– ठंड के मौसम में तुलसी के पौधे को एकदम सुबह पानी नहीं दीजिए. ज्यादा पानी देने से पौधे सूख सकते हैं. तो अब से आप इन टिप्स को अपनाकर सर्दी में पौधे को सूखने से बचा सकती हैं. 

– वहीं, तुलसी के पौधे को हरा भरा रखने के लिए आपको उसमें गोबर की खाद डालनी चाहिए. इसके लिए गोबर को सुखा लें और उसे तुलसी के पौधे की जड़ों के पास मिट्टी को खोद कर डाल दीजिए. इसके अलावा आप चायपत्ती की भी खाद मिला सकते हैं. केले के छिलके से बनी खाद भी आपके तुलसी के पौधे को सूखने से बचा सकती है. अगरबत्ती की राख और पूजा के फूल भी खाद के काम आ सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

[ad_2]

Mohd Aman

Editor in Chief Approved by Indian Government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button