News

5 Things That Leads To Childhood Trauma, Parenting Tips, Bad Parenting Methods That Cause Trauma In Children  – बच्चों के मासूम मन पर गहरा असर छोड़ जाते हैं माता-पिता के ये 5 काम, उम्रभर सताती हैं ये बातें

[ad_1]

बच्चों के मासूम मन पर गहरा असर छोड़ जाते हैं माता-पिता के ये 5 काम, उम्रभर सताती हैं ये बातें

Bad Parenting: बच्चों पर बुरा प्रभाव डालती हैं कुछ चीजें. 

Parenting Tips: माता-पिता की कोशिश यही रहती है कि वे अपने बच्चे को ऐसी परवरिश दें जो उसके भविष्य को बेहतर बनाए. पैरेंट्स के लिए अपने बच्चे की खुशी से बढ़कर कुछ नहीं होता. वे उसे एक खुश, बेहतर और कामयाब इंसान बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते. लेकिन, अक्सर ही पैरेंट्स की परवरिश के कुछ तरीके ऐसे होते हैं जो बच्चों के मासूम मन पर बुरा प्रभाव छोड़ जाते हैं. माता-पिता (Parents) के ऐसे बहुत से काम हैं जिन्हें बच्चों के लिए अच्छा नहीं समझा जाता है और यह भी देखा जाता है कि इन बच्चों को चाइल्डहुड ट्रॉमा (Childhood Trauma) से गुजरना पड़ रहा है. यहां जानिए माता-पिता की उन्हीं गलतियों के बारे में जो चाइल्डहुड ट्रॉमा का कारण बनती हैं और बच्चे को बड़े होने के बाद भी सताती रहती हैं. ऐसे बच्चे बड़े होकर ओवर इमोशनल या इमोशनली अनस्टेबल भी हो जाते हैं. 

यह भी पढ़ें

अलसी के बीजों से घर में खुद बना सकते हैं जैल, बालों को इस Flaxseeds Gel से मिलते हैं कई फायदे

माता-पिता के वो काम जो चाइल्डहुड ट्रॉमा का कारण बनते हैं 

हेलिकॉप्टर पैरेंटिंग 

हेलिकॉप्टर पैरेंटिंग का मतलब उन पैरेंट्स से है जो बच्चे के इर्द-गिर्द रहते हैं और उन्हें अपनी नजरों से दूर नहीं होने देते. हेलिकॉप्टर पैरेंटिंग (Helicopter Parenting) में बच्चा खुद को हर समय माता-पिता के करीब ही पाता है और अपनी अलग आजाद पहचान के लिए संघर्ष करता रहता है.

कमर के पास जमा चर्बी को कम करती हैं ये 4 एक्सरसाइज, Love Handles होने लगेंगे कम 

कठोर व्यवहार 

कई बार माता-पिता को लगता है कि बच्चों को मजबूत बनाने के लिए उन्हें बच्चे से कठोर व्यवहार करना ही पड़ेगा. लेकिन, इतनी कठोरता बच्चे के मन-मस्तिष्क पर बुरा असर डालती है और बच्चों के लिए ट्रॉमा का कारण बन सकती है. 

हर बात पर सजा 

बच्चे बचपन में खूब गलतियां करते हैं, गलतियां तो हम सभी करते हैं. लेकिन, बच्चों को हर बात पर सजा (Punishment) देने पर वे गलतियां करने से डरने लगते हैं. बच्चों में यह डर बैठ जाता है कि अगर वे कुछ भी गलती करते हैं तो उन्हें इसकी सजा मिलेगी. बच्चों के अंदर सजा का डर जीवनभर के लिए बैठ जाता है और वे जीवन में कोई भी निर्णय लेने से घबराने लगते हैं. 

जीत का दबाव 

सिर्फ खेलों ही नहीं बल्कि जिंदगी की हर रेस में जीतने का दबाव बनाने पर बच्चे के कोंफिडेंस पर भी असर पड़ता है. बच्चे इस स्थिति में खुद को जकड़ा हुआ समझते हैं और उन्हें लगता है कि कहीं भी पीछे रहना या हार जाना उनकी सबसे बड़ी गलती होगी. 

बच्चों के सामने लड़ना 

अक्सर माता-पिता लड़ाई-झगड़ा करते हुए यह देखना भूल जाते हैं कि बच्चे के सामने लड़ने से उसपर कैसा प्रभाव पड़ रहा है. बच्चे के भोले मन पर ये लड़ाइयां जीवनभर के लिए गहरा सदमा साबित होती हैं. अक्सर बच्चे रिलेशनशिप्स (Relationships) से ही डरने लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

[ad_2]

Mohd Aman

Editor in Chief Approved by Indian Government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button