चलचित्र

एविएशन कोर्स और नौकरी के नाम पर छात्रों से लाखों की ठगी,

एविएशन कोर्स और नौकरी के नाम पर छात्रों से लाखों की ठगी, पुलिस आयुक्त से लगाई गुहार

जनरलगंज निवासी आकाश जेटली ने बताया कि दिल्ली स्थित नामी एविएशन इंस्टीट््यूट का माल रोड पर फ्रेंचाइजी सेंटर खुला था। वर्ष 2019 में उन्होंने डिप्लोमा इन केबिन क्रू कोर्स के लिए एडमिशन लिया। प्रत्येक छात्र से तकरीबन 54 हजार रुपये फीस जमा कराई गई।

कानपुर,जेएनएन। एविएशन कोर्स कराने और एयरलाइंस कंपनियों में नौकरी दिलाने का झांसा देकर एक शैक्षिक संस्थान के निदेशक, कर्मचारियों व शिक्षकों ने दर्जनों छात्र-छात्राओं से लाखों रुपये हड़प लिए और डेढ़ माह पूर्व संस्थान बंद कर फरार हो गए। गुरुवार को कई छात्र-छात्राओं ने पुलिस आयुक्त के दफ्तर पहुंचकर गुहार लगाई। पुलिस आयुक्त ने डीसीपी पूर्वी को जांच के निर्देश दिए हैं।

जनरलगंज निवासी आकाश जेटली ने बताया कि दिल्ली स्थित नामी एविएशन इंस्टीट््यूट का माल रोड पर फ्रेंचाइजी सेंटर खुला था। वर्ष 2019 में उन्होंने डिप्लोमा इन केबिन क्रू कोर्स के लिए एडमिशन लिया। प्रत्येक छात्र से तकरीबन 54 हजार रुपये फीस जमा कराई गई। इसके बाद कोरोना के चलते लाकडाउन लग गया। इसके बाद सेंटर खुला और परीक्षा हुई, लेकिन आगे कोई नहीं कराया। जब सेंटर हेड से बात की तो उन्होंने संतोषजनक जवाब नहीं दिया। कुछ समय पहले पता लगा कि निदेशक ने फ्रेंजाइजी बंद कर दी है। जब उनकी पत्नी से बात की तो उन्होंने हेड आफिस जाने की बात कही। छात्र-छात्राओं के मुताबिक संस्थान में 12 बैच चल रहे थे। हर बैच में 20 छात्र-छात्राएं थे। कई छात्र-छात्राओं से तो नौकरी दिलाने के नाम पर भी हजारों रुपये लिए गए थे। कुछ छात्रों ने डिप्लोमा इन पैमसीसी कोर्स में एडमिशन के लिए एक लाख रुपये तक जमा किए थे। उधर सेंटर हेड रही महिला ने फोन पर बताया कि वह चार माह पूर्व नौकरी छोड़ चुकी हैं। फ्रेंचाइजी मालिक का देहांत हो गया था और उनकी पत्नी सेंटर संचालित नहीं कर सकीं। छात्र हेड आफिस में संपर्क कर सकते हैं।

रकम के साथ ही छात्रों के दो साल भी हुए बर्बाद : शिकायत करने आए एक छात्र ने कहा कि पिता ने किसी तरह ब्याज पर पैसे लेकर एविएशन कोर्स में दाखिला दिलाया था। रकम के साथ दो साल भी बर्बाद हो गए।

इनका ये है कहना

छात्रों ने संस्थान के निदेशक व कर्मचारियों पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। मामले की जांच डीसीपी पूर्वी को सौंपी गई है। जांच के बाद मुकदमा दर्ज करके आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

    Mohd Aman

    Editor in Chief Approved by Indian Government

    Related Articles

    Leave a Reply

    Back to top button