स्वास्थ्य

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय

पेट्रोलियम मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर जिले के बीना में 200 ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया

ऑक्सीजन बोटलिंग और रीफिलिंग संयंत्र का शिलान्यास किया गया, जो जिले के आसपास के अस्पतालों की ऑक्सीजन की आवश्यकताओं को पूरा करेगा

प्रविष्टि तिथि: 12 JUN 2021 
 

केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राज्य के सागर जिले में बीना में अस्थायी कोविड अस्पताल का शुभारम्भ किया। 200 ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों वाले कोविड-19 देखभाल केन्द्र बीपीसीएल की बीना रिफाइनरी के पास बनाया गया है, जिसके लिए भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के स्वामित्व वाली अनुषंगी भारत ओमान रिफाइनरीज लिमिटेड द्वारा ऑक्सीजन उपलब्ध कराई गई है।

इस अवसर पर एक टीकाकरण केंद्र का भी शुभारम्भ किया गया, जो सभी फ्रंटलाइन कर्मचारियों और उनके परिवारों के मुफ्त टीकाकरण के लिए बीओआरएल द्वारा स्थापित किया जा रहा है। बीओआरएल ने रिफाइनरी में काम कर रहे सभी संविदा कर्मचारियों और फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीका उपलब्ध कराने की पहल की है।

दोनों गणमान्य लोगों ने ऑक्सीजन बोटलिंग और रीफिलिंग संयंत्र के लिए शिलान्यास भी किया। संयंत्र की क्षमता लगभग 25 टी ऑक्सीजन/दिन (2000 ऑक्सीजन सिलेंडर/ दिन) बोतल की होगी और इससे जिले के आसपास के अस्पतालों की ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा किया जाएगा।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश के मंत्री श्री गोपाल भार्गव, श्री भूपेंद्र सिंह, श्री गोविंद सिंह राजपूत, डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया, सागर से सांसद श्री राजबहादुर सिंह, बीना से विधायक श्री महेश राय उपस्थित रहे।

 

इस अवसर अपने संबोधन में श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बीना रिफाइनरी अस्पताल को प्रति दिन 90 प्रतिशत शुद्धता वाली 10 टन गैसीय ऑक्सीजन और प्रति दिन 4 लाख लीटर पेयजल की आपूर्ति के माध्यम से सहयोग करेगी। बीपीसीएल के प्रयासों की सराहना करते हुए, उन्होंने कहा कि बीना रिफाइनरी कोविड-19 से प्रभावी लड़ाई में अस्पताल की समग्र तैयारियों को मजबूती देने के लिए प्रतिबद्ध है।

महामारी पर नियंत्रण में राज्य के कोविड प्रबंधन मॉडल के लिए मुख्यमंत्री और उनके दल को बधाई देते हुए श्री प्रधान ने कहा कि मध्य प्रदेश के 50 जिलों में पॉजिटिविटी दर गिरकर 1 प्रतिशत से नीचे आ गई है। कोविड-19 महामारी को एक सदी में एक बार आने वाला संकट करार देते हुए, उन्होंने कहा कि भारत सरकार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अगुआई में कोविड-19 की दूसरी लहर के खिलाफ लड़ने और जिंदगियों की रक्षा में निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि कोविड से रक्षा और देश में इसकी तीसरी लहर को रोकने में टीकाकरण ही सबसे अच्छा विकल्प है। सभी को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराने का अभियान 21 जून से शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं होगी।

 

******

    Mohd Aman

    Editor in Chief Approved by Indian Government

    Related Articles

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Back to top button