कला

रक्षा मंत्रालय

फ्लीट अवार्ड्स समारोह – पूर्वी नौसेना कमान की सैन्य परिचालन संबंधी उपलब्धियों का परिचय

प्रविष्टि तिथि: 20 JUN 2021
 

19 जून 2021 को फ्लीट अवार्ड्स फंक्शन 2021 का आयोजन पिछले वर्ष पूर्वी बेड़े की ऑपेरशन सबंधी उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए किया गया। फ्लीट अवार्ड्स फंक्शन पूर्वी बेड़े की सैन्य परिचालन संबंधी उपलब्धियों का प्रतीक है और पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) की सोर्ड आर्म‘ की उपलब्धियों का परिचय देता है। रीयर एडमिरल तरुण सोबती वीएसएमफ्लैग ऑफिसर कमांडिंगईस्टर्न फ्लीट द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह एवीएसएमवीएसएमफ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफपूर्वी नौसेना कमान मुख्य अतिथि थे।

पिछले वर्षों की तुलना में फ्लीट अवार्ड्स समारोह को कोविड प्रोटोकॉल के पूर्ण पालन के साथ एक आम समारोह के रुप में आयोजित किया गया। समारोह का समापन समुद्री अभियानों को समग्र रुप से कवर करने वाली सोलह प्रतिष्ठित ट्राफियां के वितरण के साथ हुआ। आईएनएस सह्याद्री को कैपिटल शिप्स के बीच पूर्वी बेड़े के बेस्ट शिप के रूप में चुना गयाआईएनएस कामोर्टा को अदम्य भावना और धैर्य प्रदर्शित करने के लिए सबसे उत्साही जहाज के रूप में चुना गयाजबकि भारतीय नौसेना के युद्धपोतों किल्टन और खुकरी को अनेक चुनौतीपूर्ण मिशनों को अंजाम देने के लिए कॉरवेट तथा इसी श्रेणी के जहाजों में बेस्ट कॉरवेट ट्रॉफी के सम्मान से नवाजा गया ।

बीता हुआ साल सनराइज फ्लीट के लिए एक चुनौतीपूर्ण साल था। यहां तक कि जैसे ही कोविड-19 महामारी ने दुनिया को जकड़ापूर्वी बेड़े ने परिचालन जिम्मेदारियों को निभाया और अग्रिम रूप से सक्रिय मुद्रा बनाए रखी। अपनी ऑपरेशनल गति को बनाए रखते हुए पूर्वी बेड़े के जहाजों ने अनेक अभियानोंअभ्यासों और मानवीय सहायता मिशनों में भाग लिया। पूर्वी बेड़े के जहाजों ने विभिन्न नौसेनाओं के साथ मालाबार-20, ला पेरोसपासेक्स जैसे कई प्रमुख द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों में भाग लिया और मानवीय सहायता और आपदा राहत सामग्री की आपूर्ति के लिए ऑपेरशन सहयम और सागर का संचालन कियाएवं विदेशों से फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपेरशन समुद्र सेतु का संचालन किया। कोविड-19 की दूसरी लहर में ऑपेरशन समुद्र सेतु-II के रूप में पूर्वी बेड़े के जहाजों ने एक पेशेवर और विश्वसनीय बल के रूप में अपनी भूमिका पर जोर देते हुए पूर्वी समुद्र तट पर ऑक्सीजन वितरण बढ़ाने के प्रमुख आधार के रूप में काम किया।

    Mohd Aman

    Editor in Chief Approved by Indian Government

    Related Articles

    Leave a Reply

    Back to top button