स्वास्थ्य

रक्षा मंत्रालय

कोविड- 19 के खिलाफ राष्ट्र की लड़ाई में सहभागिता करते हुए भारतीय नौ सेना के दक्षिणी कमांड के मुख्यालय कोच्चि से नौसेना के जहाज ऑक्सीजन एक्सप्रेस मिशन के तहत लक्षद्वीप प्रशासन को सहायता प्रदान कर रहे हैं। इसी के तहत आज 25 अप्रैल को सुबह कोच्चि स्थित आईएनएस शारदा आवश्यक दवाओं की आपूर्ति करने के लिए लक्षद्वीप की राजधानी कावारत्ती को रवाना हुआ। कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए आईएनएस शारदा द्वारा इसके तहत 35 ऑक्सीजन सिलेंडर, रैपिड एंटीजेन परीक्षण टेस्ट किट (आरएडीटी), पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्वीपमेंट्स (पीपीई), मास्क और दूसरी वस्तुओं की आपूर्ति की गई।

इन वस्तुओं के भंडारण का कार्य आईएनएस द्वीपरक्षक के कर्मियों द्वारा किया गया। इसी मिशन के तहत जहाज द्वारा मिनिकॉय द्वीप पर ऑक्सीजन सिलेंडर और मेडिकल आपूर्ति भी की गई।

इसके अतिरिक्त द्वीप से 41 ऑक्सीजन के खाली सिलेंडर को भारतीय नौ सेना द्वारा लिए गए मेघना जहाज के जरिए भेजा गया। यह जहाज अब कोच्चि पहुंचकर खाली सिलेंडर में ऑक्सीजन भरकर उसे दोबारा लक्षद्वीप संघ राज्य क्षेत्र तक पहुंचाएगा। जिससे कि ऑक्सीजन की आपूर्ति अबाध बनी रहे। यह ऑपरेशन लक्षद्वीप के नौ सेना अधिकारी (इनचार्ज) और लक्षद्वीप संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन की निगरानी में किया गया।

कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कड़मठ द्वीप के प्रशासन को सहयोग करने के लिए एक नौसिक दल भी आज (25 अप्रैल, 2021) कड़मठ पहुंचा । जिसमें एक डॉक्टर, मेडिकल सहायक और अतिरिक्त नाविक शामिल है। इसके अलावा एसएनसी, कोच्चि, आईएनएस द्वीपरक्षक और कावारत्ती से भी व्यक्तिओं को शामिल किया गया।

इसके अलावा लक्षद्वीप के मरीजों के लिए एचक्यूएसएनसी ने आईएनएचएस संजीवनी कोच्चि में आईसीयू सुविधा वाले 10 बेड भी तैयार किए गए। जिससे बेड की किल्लत के समय जरूरी सेवाएं पहुंचाई जा सकें। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर नेवल एयरक्रॉफ्ट यार्ड कोच्चि द्वारा वायु निकासी पॉड्स को भी विकसित किया गया है। जिसके जरिए द्वीप और दूसरी जगहों से किसी आपात स्थिति में कोविड-19 मरीजों को निकाला जा सके।

 

 

******

    Mohd Aman

    Editor in Chief Approved by Indian Government

    Related Articles

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Back to top button