प्रौद्योगिकी

उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय

महाराष्ट्र के गोंदिया, भंडारा, चंद्रपुर में प्रतिबलित चावल उत्पादन संयंत्रों की स्थापना को प्रोत्साहन दें: खाद्य सचिव

महाराष्ट्र के खरीद जिलों में चावल की भूसी के तेल के उत्पादन के लिए सॉल्वेंट निष्कर्षण संयंत्रों को बढ़ावा दें: श्री सुधांशु पांडे

उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को फसल विविधीकरण विशेषकर मोटे अनाजों के उत्पादन पर काम करने की सलाह दी

इथेनॉल के उत्पादन के लिए अनाज आधारित डिस्टिलरी लगाएं और इसके जरिए मक्का की खेती को बढ़ावा दें: श्री पांडे

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव श्री सुधांशु पांडेय ने अपने महाराष्ट्र दौरे के दौरान शनिवार04.12.2021 को राज्य में की जा रही धान खरीद की निगरानी के लिए भंडारा जिले के धान खरीद केंद्र-करधा का निरीक्षण किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001H70F.jpg

उनकी इस यात्रा के दौरान भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), महाराष्ट्र राज्य सरकार और खरीद एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी उनके साथ थे। यद्यपिवह खरीद प्रचालनों से संतुष्ट थे परंतु उन्होंने राज्य सरकार के अधिकारियों को खरीद केंद्रों पर बुनियादी ढांचे में सुधार करने की सलाह दी। उन्होंने केंद्र के किसानों से भी बातचीत की और उन्हें केंद्र की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। यह जानकारी भी दी गई कि चावल की आयु जानने के लिए भारत सरकार द्वारा चावल की एक नई परीक्षण विधि शुरू की गई है जो धान की खरीद को प्रोत्साहित करेगी और किसानों की सहायता करेगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0026KLW.jpg

इसके बादखाद्य सचिव ने करधा में एक उचित मूल्य की दुकान (एफपीएस) का दौरा कियाजहां उन्होंने एफपीएस मालिक और पीडीएस के कुछ लाभार्थियों के साथ परस्पर बातचीत की। उन्होंने एनएफएसए (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) और पीएम-जीकेएवाई (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना) के तहत राशन जारी करने की व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003DWWG.jpg

खाद्य सचिव ने विशेष रूप से गोंदियाभंडाराचंद्रपुर के धान खरीद जिलों में और उसके आसपास प्रतिबलित चावल उत्पादन संयंत्र स्थापित करने को प्रोत्साहित करने पर जोर दिया, क्योंकि भारत सरकार ने भविष्य में पीडीएस के माध्यम से प्रतिबलित चावल जारी करने की योजना तैयार की है जैसी कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा घोषणा की गई है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004I4SE.jpg

उन्होंने खरीद जिलों में चावल की भूसी के तेल के उत्पादन के लिए सॉल्वेंट निष्कर्षण संयंत्रों को बढ़ावा देने पर बल दिया। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार को फसल विविधीकरण पर काम करने, विशेष रूप से मोटे अनाजों के उत्पादन पर काम करने का सुझाव दिया क्योंकि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा 2023 को मोटे अनाज के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने इथेनॉल के उत्पादन के लिए अनाज आधारित डिस्टिलरी लगाने और इस तरह मक्का की खेती को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0055KHG.jpg

बाद में, खाद्य सचिव के साथ समीक्षा बैठक की गई। महाराष्ट्र सरकार के अधिकारियों यथा- महाराष्ट्र के महाप्रबंधक (एफसीआई) श्री. विजय वाघमारेश्री एम.एस. सारंगनागपुर की संभागीय आयुक्त श्रीमती प्रजाकता लवंगारे वर्मागोंदिया की जिलाधिकारी श्रीमती नयना गुंडेभंडारा के जिलाधिकारी श्री संदीप कदमवरधा की जिलाधिकारी श्रीमती प्रेरणा देशभ्रातर और चंद्रपुर के जिलाधिकारी श्री अजय गुल्हानेउप-आयुक्त (आपूर्ति) श्री रमेश आडेनागपुर के एफसीआई के प्रभागीय प्रबंधक श्री नरेंद्र कुमार तथा नागपुर के एफसीआई के एजीएम (क्यूसी) श्री अविनाश दाभाडे ने राज्य सरकार की खरीद एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लिया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image006J7A6.jpg

महाराष्ट्र के एफसीआई के महाप्रबंधक श्री एम.एस. सारंग ने राज्य में एफसीआई के प्रचालनों के बारे में जानकारी दी और राज्य में खाद्यान्न की खरीदभंडारण और वितरण से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

***

    Mohd Aman

    Editor in Chief Approved by Indian Government

    Related Articles

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Back to top button