News

Pet Saaf Karne Ke Liye Saunf Instant Stomach Clear Home Remedies Pet Saaf Karne Ka Tarika

[ad_1]

रोज रात को सोने से पहले या खाने के बाद पानी में मिलाकर पीलें ये हरा मसाला, पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ

Saunf Benefits: सौंफ का सेवन खाने के बाद कब्ज की समस्या को दूर कर सकता है.

Fennel Seeds For Constipation: आजकल के समय में लोगों की बिजी लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है जिसकी वजह से लोगों को वर्कआउट और फिटनेस का ख्याल रखने का समय नहीं मिल पाता है. जिस वजह से अक्सर कुछ लोगों को कब्ज की समस्या हो सकती है. वैसे तो बाजार में इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाइयां और प्रोडक्ट्स मिलते हैं. लेकिन इनसे ये समस्या हमेशा के लिए नहीं खत्म होती, बल्कि कुछ समय के लिए राहत मिल जाती है. वहीं कई बार इनका ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में आप कुछ घरेलु नुस्खों को आजमाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं, ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. इसमें फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. इसका सेवन करने से गैस, अपच, ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी परेशानियों से भी राहत  मिल सकती है. अगर आप भी कब्ज जैसी समस्या से परेशान हैं तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं आप सौंफ का सेवन कैसे कर सकते हैं?

कब्ज से राहत पाने के लिए सौंफ (Constipation Home Remedies)

सौंफ की चाय

यह भी पढ़ें

सौंफ का सेवन खाना खाने के बाद किया जाता है. ऐसे में आप खाने के बाद या फिर सुबह सौंफ की चाय का सेवन कर सकते हैं. इस ताय को बनाना बेहद आसान है, इसे बनाने के लिए आप एक पैन में पानी गर्म कर लें. अब इसमें एक चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें. इसके बाद आप इसको छानकर एक कप में निकाल लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें.

सौंफ का पाउडर

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप सौंफ के चूर्ण का सेवन भी कर सकते हैं. इसको बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आप सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में ले और इसको पीस लें. रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच चूर्ण को गुनगुने पानी में घोलकर पी लें. इसके पाचन दुरूस्त होगा और कब्ज से भी राहत मिलेगा.

 

आप कब्ज को दूर करने के लिए सौंफ के दूध का सेवन भी कर सकते हैं. इस दूध को बनाना बेहद आसान है. इसको बनाने के लिए एक गिलास गर्म दूध लें और उसमें सौंफ का पाउडर को मिला लें. अब दूध को हल्का गुनगुना करें और पिएं. हर रोज इस दूध का सेवन करने से पाचन दुरूस्त होगा और कब्ज से भी राहत मिलेगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

[ad_2]

Mohd Aman

Editor in Chief Approved by Indian Government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button