News

Which Vitamin Deficiency Cause Of Cause Of Insomnia, Vitamin D Food – Vitamin Deficiency : इस विटामिन की कमी उड़ा देती है रातों की नींद, जानिए उनका नाम

[ad_1]

Vitamin deficiency : इस विटामिन की कमी उड़ा देती है रातों की नींद, जानिए उनका नाम

आप अलसी के बीज, अखरोट और फोर्टिफाइड अंडों का सेवन बढ़ाकर भी अपने आहार में अधिक ओमेगा-3 प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं.

Cause of insomnia : क्या आपको रात को सोने में परेशानी हो रही है? इसके कई कारण होते हैं, लेकिन जिसकी सबसे कम चर्चा होती है, वह है विटामिन की कमी. आपको बता दें कि विटामिन आपकी नींद को मुश्किल बना सकती है. आज हम उसी विटामिन के बारे में बात करेंगे और उसकी भरपाई कैसे कर सकते हैं उसके बारे में बात करेंगे, आइए जानते हैं उसके बारे में. प्राणायाम करते वक्त रखनी चाहिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान, मिलेंगे सेहत को दोगुने लाभ

किस विटामिन की कमी से नहीं आती है नींद

विटामिन डी

यह भी पढ़ें

आपको बता दें कि विटामिन डी की कमी नींद को प्रभावित करती है. यदि आपको अपने भोजन या सूरज की रोशनी के संपर्क से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल रहा है, तो आप पूरे दिन थकावट महसूस कर सकते हैं और अच्छी नींद नहीं ले पाएंगे. शोधकर्ताओं ने पाया कि कम विटामिन डी का कम स्तर से रात में चार घंटे से कम सोने का खतरा दोगुना हो सकता है. पूरक आहार के अलावा, आप ताजी मछली और विटामिन-फोर्टिफाइड फूड खाकर अपने विटामिन डी की भरपाई कर सकते हैं.

ओमेगा 3

ओमेगा 3 की कमी भी नींद को करती है प्रभावित, यह फैटी एसिड तनाव की भावनाओं से जुड़े हार्मोन के साथ-साथ रक्तचाप और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए आवश्यक पाया गया है. ओमेगा-3 की खुराक लेने वालों ने बताया है कि वे प्रति रात औसतन एक घंटे से अधिक की नींद लेते हैं. आप अलसी के बीज, अखरोट और फोर्टिफाइड अंडों का सेवन बढ़ाकर भी अपने आहार में अधिक ओमेगा-3 प्राप्त कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

[ad_2]

Mohd Aman

Editor in Chief Approved by Indian Government

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button